42.9 C
New Delhi
Sunday, May 19, 2024

कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी से हटा विक्टोरिया

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य ने 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी से पीछे हट गया है, जिससे इन खेलों के आयोजन पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। मेजबानी छोड़ने का कारण अनुमानित खर्चों में बढ़ोतरी को बताया गया है। क्विटोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने मंगलवार को कहा, हमारी सरकार ने पिछले वर्ष इस बहु खेल प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए सहमत हुई थी, लेकिन किसी भी कीमत पर नहीं।

सरकार ने शुरुआत में पांच शहरों में खेलों के आयोजन के लिए दो अरब 60 करोड़ आस्ट्रेलियाई डालर (लगभग 14522 करोड़ रुपये) का बजट रखा था, लेकिन हाल के अनुमानों के अनुसार अब इसकी संभावित लागत सात अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (लगभग 39112 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है। हमने मेजबानी अनुबंध से हटने के अपनी सरकार के निर्णय के बारे में कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजकों को सूचित कर दिया है।

इस बीच, कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) बयान जारी कर कहा कि वे अपने विकल्पों पर सलाह ले रहे हैं। अनुमानित लागत में वृद्धि मुख्य रूप से क्षेत्रीय, बहु-शहर मेजबानी माडल और विक्टोरिया सरकार के आयोजन स्थलों की योजना में बदलाव और अधिक खेलों को शामिल करने के निर्णय के कारण हुई है।

वर्ष 2026 में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 17 से 29 मार्च तक विक्टोरिया के गिलांग, बेडिंगो, बल्लारत, गिप्ललैंड और शेपार्टन में होना था। विक्टोरिया सरकार ने बहु शहर मेजबानी माडल को गेम चेंजर की तरह बढ़ावा दिया था, जिसमें पांच क्षेत्रीय केंद्रों में 20 खेलों की मेजबानी होनी थी। कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी क्रेग फिलिप्स ने कहा कि सरकार का पीछा हटना स्तब्ध करने वाला है।

जून में विक्टोरिया 2026 आयोजन समिति बोर्ड के समक्ष पेश की गई रिपोर्ट में कहीं भी खर्चों में वृद्धि की बात नहीं थी। विक्टोरिया सरकार ने आयोजनों को मेलबर्न में स्थानांतरित करने की हमारी सिफारिशों को जानबूझकर अनदेखा किया और विक्टोरिया में ही महंगे अस्थायी स्थानों के साथ आगे बढ़ने को प्रतिबद्ध रही।

पिछली बार भी हुआ था विवाद

यह लगातार दूसरा अवसर है जब कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी पर विवाद हुआ है। 2022 में दक्षिण अफ्रीकी शहर डरबन ने भी वित्तीय कारणों से कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी से हाथ खींच लिए थे। इसके बाद सीजीएफ ने डरबन से मेजबानी छीनकर 21 दिसंबर 2017 में इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम को दी थी।

पांच बार मेजबानी कर चुका है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया 1938, 1962, 1982, 2006 और 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी कर चुका है। विक्टोरिया ने मेलबर्न शहर में 2006 कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किए गए थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,780FansLike
2,290FollowersFollow
5,445SubscribersSubscribe

Latest Articles